जरूरतमंद लोगों को लॉकडाउन के दौरान 1000 रुपए दिए जाएंगे । Needy people will get 1000 rupees

सभी को सूचित किया जाता है कि जरूरतमंद लोगों को लोक डाउन के दौरान ₹1000 कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा 31 मार्च तक घोषित नॉक डाउन के दौरान रोजी-रोटी से वंचित गरीब लोगों को सहारा देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं गहलोत ने प्रदेश के 7800000 सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को 2 माह की पेंशन एक साथ तत्काल देने के निर्देश दिए इसके अलावा 3651000 बीपीएल स्टेट बीपीएल एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों 2500000 निर्माण श्रमिकों एवं रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर्स जो कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में कवर नहीं हो रहे हैं। उन्हें एक बारी अनुग्रह राशि के तौर पर ₹1000 दिए जाएंगे ताकि उसके हाथ में नगदी पहुंचेगी और वे अपनी अनिवार्य जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।




सभी गरीब परिवारों के खातों में एक ₹1000 देने के लिए 310 करोड पर मंजूरी दी है:-


राजस्थान में जारी लोक डाउन के दौरान रोजी-रोटी से वंचित गरीब लोगों को तात्कालिक सहायता के तौर पर ₹1000 देने की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने जरूरतमंद परिवारों के खातों में प्रति परिवार ₹1000 जमा करवाने के लिए 310 करोड़ की राशि उप्पल बंद करवा दी है।जिन परिवारों को एक बार यह सहायता के तौर पर यह राशि दी जा रही है।उनमें बीपीएल स्टेट बीपीएल अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले ऐसे परिवार शामिल है जिनमें किसी भी सदस्य को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है इनके अलावा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों स्ट्रीट बिल्डर्स अन्य श्रमिक रिक्शा चालक और निराश्रित वह ऐसा जरूरतमंद परिवार जो कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में कमल नहीं हो रहा है उन्हें यह अनुग्रह राशि दी जाएगी यदि किसी ऐसा यह निराश्रित परिवार का बैंक अकाउंट नहीं होगा तो ऐसी स्थिति में उन्हें जिला कलेक्टर नगद भुगतान करेंगे परिवारों के बैंक खातों में बीबीटी के माध्यम से ₹1000 जमा करवाए जाएंगे और इसके उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी सूचना दी जाएगी।






गहलोत सरकार ने यह निर्णय सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लिए। मुख्यमंत्री के इस फैसले का लाभ प्रदेश के 1 करोड़  41लाख परिवारों को मिलेगा,2 माह की पेंशन एक साथ मिलने से सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों के हाथ में एक मुक्त 15 सो रुपए एवं इसके अधिक की राशि पहुंचेगी यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा होगी।

 राज्य सरकार पहले ही एनएफएसए के तहत कंवर होने वाले परिवारों को मिलने वाला ₹1 या ₹2 प्रति किलो के मई माह तक निशुल्क देने की घोषणा कर चुकी हैं इस सदी के लिए करीब दो हजार करोड़ का पैकेज बनाया गया है।

धन की कमी नहीं आने दी जाएगी कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार संकट की इस घड़ी में धन और संसाधनों में किसी तरह की कमी नहीं आने देगी लोक डाउन के दौरान किसी जरूरतमंद को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोए यह सुनिश्चित किया जाएगा।


जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाएगा खाना और राशन के पैकेट और उसके साथी अशोक गहलोत ने कहा कि समाजसेवी संस्थाओं दानदाताओं एवं अन्य भाषाओं के सहयोग से जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाया जाएगा जहां दानदाता या समाजसेवी संस्थाओं प्रबंध नहीं है वहां जिला कलेक्टर भी अनडायड फंड की मदद से खाने का इंतजार करेंगे इसके अलावा राज्य सरकार ऐसे हर जरूरतमंद लोगों तक राशन के पैकेट पहुंचाएगी जो एनएफएस की सूची में शामिल नहीं है इसमें आटा दाल चावल तेल आदि जरूरत की वस्तुएं शामिल होगी यह पैकेट शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक सरकारी भवन पुलिस थाना चौकी तहसील पंचायत भवन एवं पटवार भवन पर उपलब्ध करवाए जाएंगे उन्होंने कहा कि इस कार्य में पटवारी ग्राम सेवक जाए ताकि प्रदेश के हर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाई जा सके।



सरकार ने बनाया वार रूम :-


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि लोग डाउन की स्थिति में आमजन को होने वाली परेशानियों के समाधान के लिए एक वार रूम बनाया गया है जो 24 घंटे संचालित होगा राजस्थान संपर्क की हेल्पलाइन नंबर 181 पर संपर्क किया जा सकेगा। प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अभीय  कुमार इस राज्य स्तरीय वार रूम के प्रभारी अधिकारी होंगे। 6वरिष्ठ अधिकारी लगातार वार रूम में मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य सेवाओं के ऊपर बनता और मॉनिटरिंग के लिए हेल्थ वारूम भी संचालित होगा जिसके लिए हेल्पलाइन नंबर 108 और 104 पर संपर्क किया जा सकेगा रोहित कुमार सिंह हेल्थ वार रूम के नोडल अधिकारी होंगे।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार संकट की इस घड़ी में धन और संसाधनों में किसी तरह की कमी नहीं आने देगी लोग डाउन के दौरान किसी जरूरतमंद को परेशानी का सामना अब नहीं करना पड़ेगा और कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए यह सुनिश्चित किया जाएगा। इस बैठक के दौरान सीएमडीबी गुप्ता , एसीएस ग्रह राजीव स्वरूप, डीजीपी भूपेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?