Pradhanmantri Mudra Loan Yojana: अपने कारोबार के लिए बिना गारंटी के लिए 10 लाख तक का लोन पाए| पूरी जानकारी यहां दी गई है।

आप सभी को बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति ₹1000000 तक का लोन ले सकता है इस लोन के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं ली जाती है कोई भी आम नागरिक इस लोन को आसानी से पा सकता है।


आप आ सकते हैं ₹10 लाख तक के लोन की सुविधा

आप सभी को बता दें कि अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं। तो केंद्र सरकार आपके लिए सस्ते लोन की सुविधा दे रही हैआप सभी को बता दें कि सरकार युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत ₹10 लाख तक का लोन दे रही है।आप सभी को बता दें कि 2015 में केंद्र सरकार ने यानी नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना भी बहुत ही आसान है। आइए हम आपको बताते हैं इस लोन से जुड़ी पूरी प्रक्रिया के बारे में..

कोई भी लोन की गारंटी नहीं है बिना गारंटी के लोन दे रही हैं केंद्र सरकार


इस योजना के पीछे सरकार का बड़ा मकसद स्वरोजगार के लिए ज्यादा संख्या में लोगों को मुख्यधारा में लाना है और इससे अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के मौके बनने वाले हैं।केंद्र सरकार ने इस योजना को 3 वर्गों में बांटा गया है जिसके तहत लोगों को ₹50000 तक का लोन ₹5 लाख तक का लोन और ₹10 लाख तक का लोन दे रही है।


आप पा सकते हैं 3 तरह के लोन

(1) शिशु लोन- इस लोन के तहत आप अपने बिजनेस की शुरुआत के लिए ₹50000 तक का लोन ले सकते हैं।

(2) किशोर लोन- इस योजना के तहत लाभार्थी 50000 से ₹5 लाख का लोन ले सकता है इसके लिए आवेदन कर सकता है।

(3) तरुण लोन- इस योजना में कैटेगरी के साथ में लोगों को ₹10 लाख तक का लोन मिलता है


लोन लेने पर किसी भी प्रकार का फिश प्रोसेसिंग नहीं देना होगा

कौन कौन ले सकता है लोन?

आप सभी को बता दें कि अगर आप नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं या कोई भी बिजनेस कार्य शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने वर्तमान कारोबार को बेहतर तरीके से स्थापित करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस योजना के तहत ₹10 लाख तक का लोन ले सकते हैं. इसके लिए आप की कमाई ₹17000 से ज्यादा होनी अनिवार्य है।साथी आप सभी को बता दें कि कम से कम 2 साल तक जॉब का रिकॉर्ड भी होना जरूरी है।इस योजना के तहत व्यापार, विक्रेता, दुकानदार, छोटे उद्योगपति, निर्माता, कृषि से जुड़े व्यक्ति और व्यापारी जो कारोबार शुरू करना चाहते हैं वह यह लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा मुद्रा योजना का लोन?

(1) सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट mudra.org.in से लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

(2)आपको वेबसाइट पर तीनों तरह के लोन का ऑप्शन देखने को मिलेगा आप जो भी लोन लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

(3) इसके बाद लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारियों को भरना होगा और इस फॉर्म में आम जानकारियों के अलावा आपको बिजनेस शुरू करने की जगह के बारे में भी बताना अनिवार्य है।

(4) आप सभी को बता दें कि अगर आप आरक्षित वर्ग से हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र भी जमा कराना होगा।

(5) फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बाद आप अपने बैंक या किसी भी बैंक में जाकर सारे डॉक्यूमेंट जमा कराने होंगे।

(6)आप सभी को बता दें कि इसके बाद वह आपको लोन को मंजूरी देता है  लोन के लिए आवेदन के कुछ ही दिनों में आपको एक मुद्रा डेबिट कार्ड मिलेगा और इस कार्ड में आपके लोन की राशि जमा कर दी जाएगी और जींस का इस्तेमाल करके आप अपने कारोबार अच्छी तरह से शुरू कर सकते हैं।


इस लोन का क्या लाभ है और क्या ब्याज दरें?

आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत सरकार बिना गारंटी के लोन देती है यही नहीं उम्मीदवार से इसके लिए किसी भी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है इसके तहत लिए जाने वाले लोन पर अलग-अलग ब्याज दरें लग सकती हैं और यह आपको काम की प्रकृति पर निर्भर करता है हालांकि न्यूनतम ब्याज दर करीब 12% है


Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?