PTET Result 2020, Rajasthan PTET Result 2020, राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2020, सबसे पहले परिणाम यहां से देखें

  PTET Result 2020 आप सभी को बता दें कि राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट का आयोजन 16 सितंबर 2020 को गवर्नमेंट डूंगर कॉलेज बीकानेर के द्वारा राज्य भर में किया गया। पीटीईटी 2 वर्षीय और 4 वर्षीय एग्जाम में कुल 5 लाख 57 हजार 140 विद्यार्थी उपस्थित हुए। जिन विद्यार्थियों को अब रिजल्ट का इंतजार है। पीटीईटी परीक्षा आयोजित होने के कुछ समय बाद ही पीटीईटी रिजल्ट जारी किया जाता है। आप सभी को बता दें कि विद्यार्थियों का परिणाम ऑनलाइन ही उपलब्ध होगा। जो भी परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे उनका रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट www.ptetdcb2020.Com पर जारी किया जाएगा। आप आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उम्मीदवार हमारे इस पोस्ट पर दी गई लिंक पर जाकर भी अपना PTET Result  2020 चेक कर सकेंगे। आप सभी को बता दें कि जो भी उम्मीदवार पीटीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे वह काउंसलिंग में शामिल होने के पात्र होंगे।Rajasthan PTET Result 2020 की अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस पेज को पूरा देख सकते हैं। 


Rajasthan PTET Result 2020 Latest Update


आप सभी को बता दें कि राजस्थान PTET Result 2020 जारी होने के बाद अब छात्रों के लिए अलाउड में लेटर जारी किया जाएगा।जिसे राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट रिजल्ट 2020 जारी होने के बाद उत्तरी उम्मीदवारों को काउंसलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जैसे ही PTET Result 2020 जारी होगा आप का रजिस्ट्रेशन 2020 भी शुरू हो जाएगा। PTET result 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में आप नीचे देख सकते हैं

 पीटीईटी कार्यक्रममहत्वपूर्ण तारीख
परीक्षा होने की तिथि16 सितंबर 2020
रिजल्ट जारी होने की तिथिOctober, 04, 2020

 आप सभी को बता दें कि राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी होने पर उम्मीदवार पीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकेंगे।उम्मीदवार अपना Rajasthan PTET Result 2020 ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे। पीटीईटी रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए हमारे द्वारा कुछ टिप्स को फॉलो जरूर करें जिससे आपको रिजल्ट देखने में आसानी होगी

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2020 देखने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले पीटीईटी ऑफिशल वेबसाइट www.ptetdcb2020.com पर जाना होगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवार को वेबसाइट पर PTET Result 2020 का लिंक दिखाई देगा।

उम्मीदवार को सबसे पहले उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

उम्मीदवार जैसे लिंक पर क्लिक करेगा उसके सामने रोल नंबर डालने का बॉक्स ओपन होगा।

उम्मीदवार को अपना रोल नंबर डालना होगा उसके बाद प्रोसेस बटन पर दबाना होगा।

जैसे ही उम्मीदवार प्रोसेस बटन पर क्लिक करेगा उनका राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2020 सामने दिखाई देगा।

उम्मीदवार अपना Rajasthan PTET Result 2020 देखने के बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

यह भी जरूर देखें - राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट यहां से प्राप्त करें- Click Here

Rajasthan PTET Cut- Off 2020


आप सभी को बता दें कि हम उम्मीदवारों को एक अनुमान का टॉप की जानकारी दे रहे हैं इस कटऑफ से उम्मीदवार एक अनुमान लगा सकता है।

वर्गपुरुषमहिला
सामान्य वर्ग340-345335-340
एससी वर्ग300-310295-305
ओबीसी वर्ग330-335320-325 
एसटी वर्ग285-290280-290


Rajasthan PTET Counselling process 2020        

सभी उम्मीदवारों को बता दें कि लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवार को अपने सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट लेकर आना होगा और उम्मीदवार को बता दें कि काउंसलिंग के समय उम्मीदवार को कोर्स एडमिशन फीस भी भरनी होगी। काउंसलिंग के समय उम्मीदवार को आवंटित कॉलेज दे दिया जाएगा।


राजस्थान पीटीईटी परीक्षा महत्वपूर्ण अपडेट          


राजस्थान पीटीईटी परीक्षा एक फ्री टीचर एजुकेशन टेस्ट राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह टेस्ट उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो शिक्षक बनकर अपना करियर बनाना चाहते हैं। पीटीईटी प्रवेश परीक्षा में हर साल लाखों छात्र शामिल होते हैं। आप सभी को बता दें कि लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से 200 प्रश्न पूछे जाते हैं यह सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं।लिखित परीक्षा में पास हुए छात्र छात्राओं को BA/BEd And BSC/BEd पाठ्यक्रम में एडमिशन दिया जाता है।


PTET 4 Year course Result Check 👇
पीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


                               Click Here



PTET 2 Year course Result Check


                               Click Here

Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in