Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Swasthya Bima Yojana 2021


Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Swasthya Bima Yojana 2021: राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत ने आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजनानवीन चरण का शुभारंभ 30 जनवरी 2021 से किया है. आयुष्मान भारत माता राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लगभग दो तिहाई जनसंख्या को 500000 रुपए का निशुल्क इलाज प्राप्त होगा.





Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Swasthya Bima Yojana 2021




पहले यह भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत किया जाता था.लेकिन अब गहलोत सरकार ने और अधिक रूप से विकसित करने एक करोड़ 10 लाख परिवारों को निशुल्कउपचार की सुविधा प्रदान की. इससे पहले राज्यहमें अनेक योजनाएं लागू की गई थी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के 98 लाभार्थी परिवारों के साथसामाजिक आर्थिक गणना के पात्र परिवारों को इसमें शामिल किया है. इस योजना को भामाशाह तथा आयुष्मान भारत दोनों योजनाओं को एक साथ मिलाकर लागू किया है.





Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Swasthya Bima Yojana 2021





आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना की सरकारी अस्पतालों के साथ की प्राइवेट अस्पतालों को शामिल किया गया है.यदि कोई भी व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होने के 5 दिन पूर्वतथा उसके बाद 15 दिन का मेडिकल खर्च भी इसी मुक्त पैकेज में शामिल करके दिया जाएगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आधार कार्ड आधार कार्ड दिखाना होगा जिसमें योजना मैं लाभार्थी है.केंद्र सरकार की बीमा योजना सामाजिक आर्थिक सर्वे 2011 के अनुसारकेवल छह लाख परिवार ही इसके पात्र थे. अब इसके साथ खाद्य सुरक्षा योजना को जोड़ा गया है.





हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here





आयुष्मान भारत नए चरण की विशेषता





  • राजस्थान की स्वास्थ्य बीमा योजना से सामाजिक आर्थिक जनगणना तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना दोनों को शामिल किया है.
  • किसी भी व्यक्ति के बीमारी के चलते भर्ती से 5 दिन पहले तो शादी चार्ज के 15 दिन बाद तक का चिकित्सा खर्च भी निशुल्क पैकेज में शामिल किया है.
  •  राज्य में पूर्व में संचारित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना यानी एनएफएसए के 9500000 लाभार्थी परिवारों के साथ सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को भी शामिल कर योजना का दायरा बढ़ाते हुए आसमान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के चरण में एक करोड़ 10 लाख परिवारों को निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की गई.
  •  वार्षिक प्रीमियम 1750 रुपए का लगभग 80% यानी 1400 करोड़ राज्य सरकार द्वारा वहन होगा.
  • इस योजना में प्रति परिवार सालाना निशुल्क उपचार सीमा को 330000 के स्थान पर 500000 रुपए और उपचार के लिए उपलब्ध 1401 पैकेज को बढ़ाकर 1576 कर दिया गया है.
  • इसके अंतर्गत सामान्य बीमारियों के लिए 50000 तथा गंभीर बीमारियों के लिए 450000 तक का निशुल्क इलाज उपलब्ध होगा.
  • इस योजना में सरकार के साथ साथ संबंध में जीत का राज्य में स्थित भारत सरकार के चिकित्सालयों में भी निशुल्क इलाज मिलेगा.
  •  पैकेज की सूची में कोविड-19 के इलाज तथा हीमोडायलिसिस को भी सम्मिलित किया गया है.
  • आगामी दिनों में पोटेबिलिटी का विकल्प उपलब्ध होने के बाद राजस्थान के निवासियों को दूसरे राज्य के चिन्हित अस्पतालों में भी इस योजना के तहत निशुल्क इलाज उपलब्ध होगा.





Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in