Rajasthan PTET Exam 2021 Application Form राजस्थान पीटीईटी 2021 के लिए आवेदन हुए शुरू


Rajasthan PTET Exam 2021 Application Form: राजस्थान पीटीईटी 2021-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.कोई भी उम्मीदवार 2021 में पीटीईटी करना चाहता है तो उसके लिए यह  अच्छा मौका है. राजस्थान पीटीईटी 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 03 फरवरी 2021 से 19 मार्च 2021 के मध्य किए जा सकते हैं. इस के योग्य अथवा इच्छुक उम्मीदवार को पीटीईटी की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना है.पीटीईटी 2021 के लिए परीक्षा का आयोजन 16 मई 2021 को होगा.राजस्थान पीटीईटी एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर ही कॉलेजों का आवंटन किया जाता है. राजस्थान पीटीईटी की पात्रता एप्लीकेशन शुल्क सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां  ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें.ऑफिशल नोटिफिकेशन देखने का डायरेक्ट लिंक अपने नीचे दे दिया है जहां से आप  ऑफिशियल इन नोटिफिकेशन देख भी सकते और डाउनलोड भी कर सकते हैं.





Rajasthan PTET Exam 2021 Application Form




Rajasthan PTET Exam 2021 Educational Qualifications





शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में सत्र 2021- बाय 22 के लिए B.Ed पाठ्यक्रम एवं राज्य में स्थित विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड b.a. B.Ed तथा बीएससी बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए विश्वविद्यालय, राज्य सरकार एवं राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के नियमानुसार होने वाले फ्री टीचर एजुकेशन टेस्ट पीटीईटी तथा प्री बीए बीएडया बीए बीएससी बीएड टेस्ट 2021 हेतु पात्रता प्राप्त उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं.





हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here





Rajasthan PTET Exam 2021 Application Fee





उम्मीदवार के लिए राजस्थान पीटीईटी 2021 एप्लीकेशन फॉर्म के लिए Rs. 500 का भुगतान शुल्क ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/ क्रेडिट/ नेट में अथवा ईमित्र से रखा है.





  • For the candidate, the payment fee of ₹ 500 for the Rajasthan PTET 2021 application form is placed through an online payment gateway in a debit card/credit/net or through E-Mitra.




Applications started for Rajasthan PTET 2021





1. प्री टीचर एज्यूकेशन टेस्ट (पीटीईटी-2021): विधि द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय की स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण, जो राजस्थान राज्य के विश्वविद्यालयों की स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा के समतुल्य मानी गई हो एवं पीटीईटी-2021 की वैबसाईट पर उपलब्ध दिशा निर्देशिका में उल्लेखित प्रवेश अर्हताओं की पूर्ति करने वाले अभ्यर्थी आवेदन हेतु पात्र है। स्नातक/स्नातकोत्तर परीक्षा में राज्य सरकार के नियमों के अनुरूप सामान्य वर्ग TADA, MADA, SAHARIA एवं आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) हेतु न्यूनतम 50 प्रतिशत एवं राजस्थान के अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/विशेष पिछड़ा वर्ग/दिव्यांग तथा विधवा/तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।





 2. प्री बी.ए.बी.एड./बी.एससी.बीएड. टेस्ट 2021: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान से सीनियर सैकेण्डरी (10+2) अथवा समकक्ष परीक्षा में राज्य सरकार के नियमों के अनुरूप सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों, TADA, MADA, SAHARIA एवं आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) न्यूनतम 50 प्रतिशत एवं राजस्थान के अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ विशेष पिछड़ा वर्ग/ दिव्यांग तथा विधवा/तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।





Rajasthan PTET Exam 2021 Syllabus & Pattern





राजस्थान प्री बीएड परीक्षा में 600 अंकों के कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे.इस प्रश्न पत्र का प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का होगा.संविधान लिखित परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में विद्यार्थियों को 40% अंक अर्जित करना है.





पीटीईटी लिखित परीक्षा 2021 में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.  





SectionNo. of QuestionMarks
Mental Ability50150
Teaching Attitude And Aptitude Test50150
General Awareness50 150
Language Proficiency (English or Hindi)50150
Total200 Question600 Marks




Rajasthan PTET Exam 2021 Admit Card





राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 1 सप्ताह पहले जारी कर दिए जाएंगे. राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2021 और b.a. b.ed/ बीएससी बीएड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मई में जारी किए जाएंगे.परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी पाने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें या समय-समय पर पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहे. 





How To Apply Rajasthan PTET Exam 2021 Online Application Form





  • सबसे पहले, राजस्थान पीटीईटी 2021 की आधिकारिक वेबसाइट www.ptetraj2021.com या www.ptetraj2021.org पर जाएं। वहां आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना है, वहां क्लिक करने के बाद आपको B.Ed 2 वर्ष का कोर्स और B.sc-B.ed / B.A.-B.ed 4 ईयर कोर्स का चयन करना है.
  • उम्मीदवार से परीक्षा शुल्क 500 / - का भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग या ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से किया जा सकता है.
  • सही तरीके से ऑनलाइन भुगतान के बाद, आप अपने आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी प्रिंट कर पाएंगे.
  • यदि कोई भी उम्मीदवार नकद में परीक्षा शुल्क का भुगतान करना चाहता है, तो वे फॉर्म भरने के बाद प्राप्त भुगतान चालान के माध्यम से ई-मित्रा की किसी भी शाखा में नकद जमा कर सकते हैं.
  • किसी भी ई-मित्र के काउंटर पर शुल्क जमा करने के अगले दिन आप अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट प्राप्त कर सकेंगे.
  • ऑनलाइन भुगतान या चालान के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने के बाद भी, यदि आवेदन फॉर्म प्रिंट नहीं होता है, तो निर्धारित अवधि के भीतर कार्यालय के टेलीफोन से संपर्क करें.
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को बहुत सावधानी से भरें और इसका एक प्रिंट लें और परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी और आवश्यक प्रमाणपत्रों की सत्यापित छायाप्रति अपने साथ सुरक्षित रखें। जिन्हें काउंसलिंग के बाद आवंटित कॉलेज में प्रवेश के समय जमा करना आवश्यक है.




Rajasthan PTET Exam 2021 Important Dates & Links





Start Rajasthan PTET Application Form03 February 2021
Last Date Rajasthan PTET Application Form19 March 2021
Exam Date16 May 2021
Apply OnlineLink Activate on 3 Feb. 2021
Official NotificationClick Here
Official Websiteptetraj2021.org
ptetraj2021.com

Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?