शिक्षक दिवस 2020 : Techers Day 2020, टीचर्स डे 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं, जाने पूरा इतिहास

आप सभी को बता दें कि रोचक बात यह है कि शिक्षक दिवस विश्व के अधिकांश देशों में मनाया जाता है। लेकिन सभी जगह हैं अलग-अलग दिन निर्धारित किए गए हैं कुछ देशों में शिक्षक दिवस वाले दिन अवकाश रहता है।

आप सभी को पता है 5 सितंबर को पूरे देश में टीचर डे मनाया जा रहा है। यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे यानी शिक्षक दिवस मनाने की घोषणा की थी।आप सभी को बता दें कि एक ऐसा दिन जब शिक्षा के जरिए नई पीढ़ी को ज्ञान स्थानांतरित करने वाले का सम्मान हो वहीं भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है।

आप सभी को बता दें कि खुशी की बात तो यह है कि शिक्षक दिवस विश्व के अधिकांश देशों में मनाया जाता है लेकिन सब ने इसके लिए अलग-अलग दिन है वह निर्धारित किए गए हैं लेकिन इस बीच कुछ देशों में शिक्षक दिवस वाले दिन अवकाश रहता है वही बाकी देशों में उस दिन हमेशा की तरह कामकाज भी जारी रहता है।

             अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस की शुरुआत कैसे हुई

यूनेस्को ने 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित किया था।साल 1994 से ही से मनाया जा रहा है आप सभी को बता दें कि शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों के महत्व के प्रति जागरूकता लाने के मकसद में इस विशेष दिन की शुरुआत की गई थी। आज विश्व भर के लगभग 100 देशों में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्कूलों और कॉलेजों आदि में अपने अध्यापकों तथा गुरुजनों के सम्मान में अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

            भारत में शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है

आप सभी को बता दें कि स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्ण का जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था इस कारण सर्वपल्ली राधाकृष्ण की याद में भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 

यहां भी मनाया जाता है शिक्षक दिवस

आप सभी को बता दें कि 10 दिसंबर 1995 के दिन चिल्ली के महान कवि गब्रिएला मिस्टर को नोबेल पुरस्कार मिला था।इस दिन को यादगार बनाने के लिए 1974 में 10 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया। लेकिन 16 अक्टूबर 1977 को टीचर्स कॉलेज की स्थापना के बाद से वहां 16 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के अलावा मालदिवस, कुवैत, मॉरीशस, कतर, ब्रिटेन, रूस आदि इसी दिन टीचर्स डे मनाते हैं। आप सभी को बता दें कि चीन में भी 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं। 

       साउ पोला में मनाया गया पहला शिक्षक दिवस

आप सभी को बता दें कि 15 अक्टूबर 1827 के दिन प्रेडॉ-1 ने ब्राजील में प्राथमिक स्कूलों की स्थापना संबंधी में आदेश दिया था। इसी दिन की याद में साउ पोलो के एक छोटे से स्कूल के कुछ शिक्षकों ने 15 अक्टूबर 1947 को पहली बार शिक्षक दिवस का आयोजन किया था।आप सभी को बता दें कि धीरे-धीरे पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा और 1963 में आधिकारिक रूप से इस दिन को शिक्षक दिवस का दर्जा दे दिया गया।

Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in