School collage Reopening Latest Update: क्या स्कूल कॉलेज सितंबर में खुल जाएंगे? अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन की जानकारी

आप सभी को बता दें कि 1 सितंबर से अनलॉक के चौथे चरण (अनलॉक 4.0) की शुरुआत होने जा रही हैं।ऐसे में हर स्टूडेंट्स हर पेरेंट्स के मन में एक ही सवाल है कि क्या 6 महीने से बंद पड़े स्कूल कॉलेज को सरकार फिर से खोलेगी या नहीं?


School collage Reopening Latest Update

हम सभी को पता है देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस मामलों के बाद सरकार ने बीते मार्च महीने में लॉकडाउन की घोषणा की थी इसके बाद केंद्र सरकार ने अनलॉक के माध्यम से धीरे-धीरे अनलॉक खोलना शुरू कर दिया था और आगामी 1 सितंबर से  अनलॉक के चौथे चरण की शुरुआत होने जा रही है ऐसे में सभी के मन में एक ही डाउट है कि क्या 6 महीने से बंद पड़े स्कूल और कॉलेज को सरकार खोल देगी? बहुत सारे मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1 सितंबर से स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर खबरें वायरल हो रही है


आप सभी को बता दें कि कई राज्य सरकारों ने पहले ही घोषणा की है कि वह सितंबर के अंतिम सप्ताह में स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने के निर्णय पर फैसला लेंगे।माना जा रहा है कि केंद्र सरकार राज्य सरकार को स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक विकल्प है वह देगा हालांकि केंद्र सरकार ने कहा है कि इस संबंध में ऐसा कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है यह अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र इस निर्णय को राज्य सरकारों पर ही छोड़ देगा राज्य सरकार इसके बाद अपने यहां इसकी व्यवस्था है वह शुरू करने वाला है।



स्कूल खोलने को लेकर विचार विमर्श

अनलॉक 4.0 में अगर स्कूल-कॉलेज खुलते हैं तो यह राज्य सरकार की जिम्मेदारी होगी।वह किसी भी प्रकार के दिशा निर्देश और नियम लागू करती हैं ताकि बच्चे कोरोनावायरस की चपेट में ना आए और सुरक्षित रहे करुणा संकट के दौर में बच्चों में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखना भी स्कूल और सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है वह होने वाली है।


36.2 लाख के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा

आप सभी को हम बता देते हैं कि स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित की संख्या 36 लाख 2348 हो गई है। आप सभी को बता दें कि बीते 24 घंटों के अंदर कोरोना के 61408 नए मामले सामने आए हैंऔर इसी दौरान 836 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत भी हो गई है। और अब तक 2338035 मरीज ठीक भी हो चुके हैं और 57542 लोगों की मौत हो चुकी है।

हम रिपोर्ट की माने तो केंद्र सरकार 1 सितंबर से स्टैंडअलोन सिनेमा हॉल को खोलने की इजाजत दे सकती हैं हालांकि मॉल्स में स्थिति मल्टीमिक्स अभी नहीं खोले जाएंगे इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया पहले ही बनाई जा चुकी हैं एक दिन पहले ही केंद्र ने फिल्म और टीवी शूटिंग पर लगी रोक को भी हटा दिए हैं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसे लेकर गाइडलाइन जारी की है


Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in