Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0: मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना 2021

Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0: राजस्थान के राजकीय कॉलेजों में युवा कौशल योजना प्रारंभ हो रही है जिसके तहत 3000 विद्यार्थियों को 16 तरह के स्किल डेवलपमेंट से जुड़े शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जाएंगे. इसके लिए विद्यार्थियों को दो कोर्स आवेदन कर पाएंगे. इसमें विद्यार्थियों के लिए लगभग 2 घंटे की क्लास हो सकती है. उसके बाद विद्यार्थी के वरीयता के आधार पर कोर्स प्रदान किया जाएगा. इसके लिए प्रवेश प्राप्त करने हेतु ग्रेजुएशन सेकंड थर्ड और पी जी के स्टूडेंट आगामी 15 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. इससे संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना की आधिकारिक वेबसाइट या अपने कॉलेज से संपर्क करें. आपसे निवेदन है कि उपलब्ध करवाया गया नोटिफिकेशन नीचे है कृपया उसे ध्यान से पढ़ें.

Mukhyamantri Yova Kaushal Yojana 2.0:

MMYKY योजना के अंतर्गत संचालित होने वाले रोजगार उन्मुख कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए स्नातक प्रथम वर्ष के लिए विद्यार्थी आवेदन के पात्र नहीं माने जाएंगे मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना अन्य निर्देशों के साथ-साथ ध्यान दें कि योजना अंतर्गत केवल मात्र स्नातक भाग द्वितीय, तृतीय तथा स्नातकोत्तर भाग पूर्वार्ध एवं उत्तरार्ध के विद्यार्थी के लिए करने योग्य पात्र माने जाएंगे.
शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएंClick

Mukhyamantri Mantri Yuva Kaushal Yojana 2021 मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना

सभी विद्यार्थियों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है जिसके तहत अब कॉलेजों में दिन के साथ-साथ विद्यार्थियों को रोजगार हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा. महाविद्यालय से डिग्री प्राप्त कर जातियों को रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. आज के समय में और बढ़ती जा रही बेरोजगारी को दूर करने अथवा कम करने तथा देश के युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार कौशल विकास का निशुल्क प्रशिक्षण देकर रोजगार की ओर अग्रसर किया जाएगा.

How to Apply Online Form Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana कैसे करें अप्लाई

विद्यार्थियों को बता दिया जाए कि हमारे द्वारा प्रधान की गई लिंक पर जाकर विद्यार्थी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है. विद्यार्थी को बता दिया जाए कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बिना पाठ्यक्रम में विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करने पर आप RSLDC की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जहां पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
👉 Apply Here
विद्यार्थियों के लिए जरूरी सूचना यह है कि प्रवेश की अंतिम दिन 15 जनवरी 2021 है उसके बाद रजिस्ट्रेशन स्वत: ही बन्द हो जाएगा. इस लिंक में भाई गई सभी विषयों की जानकारी के साथ-साथ महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध करवाई गई है इनके लिए नियमित प्रवेश के साथ-साथ आधार नंबर अति आवश्यक है. विद्यार्थी को स्वतंत्रता करता है कि वह अपनी इच्छा अनुसार दो विषयों का चयन कर सकता है. पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आधार नंबर जरूरी है क्योंकि कर्मा में राजस्थान के समस्त राजकीय महाविद्यालय से केवल 3000 विद्यार्थियों को ही प्रवेश प्रदान किया जाएगा. कॉलेज की नियमित स्टूडेंट जल्दी से अपना रजिस्ट्रेशन करें अन्यथा वह सभी पाठ्यक्रमों से वंचित रह सकते हैं अथवा पिछड़ सकते हैं.

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0

उपयुक्त सभी कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में विद्यार्थी को प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2021 प्रदान की गई है. जिसके अनुसार दी गई दिनांक के अंदर आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन का लिंग श्वेता ही बंद हो जाएगा. अतः आपसे निवेदन है कि शीघ्रता शीघ्र 15 जनवरी 2021 से पूर्व ही करवा ले.15 जनवरी 2021 के पश्चात इन पाठ्यक्रमों में जी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा. एक बार फिर आपको बता दें कि इन पाठ्यक्रमों के लिए आधार अत्यावश्यक है. जो विद्यार्थी RSLDC द्वारा आयोजित किसी भी प्रशिक्षण भाग ले चुका हो अथवा कृत हो चुका हो पाठ्यक्रमों के पात्र नहीं होंगे. देहाती अनपढ़ शिक्षण पाठ्यक्रम में केवल मात्र एक बार ही भाग ले सकते हैं तत्पश्चात वह इसके पात्र नहीं होंगे. विद्यार्थियों को इन व्हिच ईयर से संबंधित किसी भी जानकारी अथवा अपने मार्गदर्शन के लिए अशिक्षित कौशल प्रकोष्ठ निर्देशित करेंगे. 

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana 2.0 Important Links And Dates

Application Form Last Date

15 January 2021

Apply Form

Click Here

Official Notification

Click Here

Official Website

Click Here

Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in