Rajasthan Board Time Table 2021 RBSE 10th And 12th Time Table 2021 @rajeduboard.rajasthan.gov.in


Rajasthan Board Time Table 2021 RBSE 10th And 12th Time Table 2021 @ajeduboard.rajasthan.gov.in: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल कोरोनावायरस को देखते हुए स्थगित कर दी गई है. जल्द ही इस का नया टाइम टेबल घोषित किया जाएगा. इसलिए सभी विद्यार्थी समय-समय पर राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहे. तथा आप सभी को बता दें कि आठवीं नवमी और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को भी अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. जबकि कक्षा एक से कक्षा 8 तक के बच्चों को पहले ही प्रमोट करने का निर्णय राज्य सरकार ले चुकी है. यानी इस वर्ष 2021 में केवल राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा होगी. अन्य कक्षाओं की परीक्षा नहीं होगी. दसवीं और बारहवीं  की परीक्षाओं का टाइम टेबल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा





हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here





Rajasthan Board Time Table 2021 RBSE 10th And 12th Time Table 2021




Rajasthan Board Time Table 2021 आप सभी को बता दें कि Rajasthan Board Class दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 6 मई से 27 मई तक होनी थी लेकिन इन परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है और उसके साथ ही मूल्यांकन बोर्ड 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं 6 मई से 31 मई 2021 तक होनी थी। लेकिन अब जल्द ही इसके बारे में घोषणा Rajasthan Board की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी. राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दसवीं बोर्ड सिलेबस जारी होगा जिसके लिए आपको समय-समय पर राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट विजेट करना चाहिए। 





Rajasthan Board Time Table 2021 RBSE 10th And 12th Time Table 2021




हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here





Rajasthan Board RBSE 10th 12th Exam Time-Table 2021





राजस्थान बोर्ड द्वारा 2020 से 2021 के लिए नया सिलेबस जारी कर दिया है. जिस कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए उनके सिलेबस में लगभग 40% तक कमी की गई है इससे संबंधित अगर आपको जानकारी चाहिए तो आप राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. इसके बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध होगी तो राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के बाद हमारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दी जाएगी.





राजस्थान सरकार के आदेश पर प्रदेश के सभी स्कूलों के बच्चों को नियमित रूप से पढ़ाई करने के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. जिसमें कक्षा एक से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के परीक्षा के पैटर्न में बदलाव करवाएं हैं.कक्षा 9 से लेकर कक्षा बारहवीं तक के बच्चों का एग्जाम पैटर्न मल्टीपल तथा 12 नंबर के सवाल बढ़ा दिए हैं निबंधात्मक प्रश्न कम कर दिया गया है.





Rajasthan Board RBSE 10th 12th Exam 2020 to 2021





वार्षिक परीक्षा के आधार पर उन्हें अपनी अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. 9th से 12th तक के विद्यार्थियों को परीक्षा में 80% अंक लिखित परीक्षा में निर्धारित किए हैं. 20% आंतरिक मूल्यांकन  के अंकअदवार्षिक परीक्षा की जगह होमवर्क बुक में किए गए कार्य के आधार पर दिए जाएंगे. कक्षा 6 से कक्षा आठ के विद्यार्थियों के लिए जिनके कर्मों का आधार 40% आंतरिक मूल्यांकन तथा 10% अंक की परीक्षा तथा 50% अंक लिखित परीक्षा के होंगे. और अब प्राइमरी बच्चे जो कक्षा 3 से कक्षा 5 में है उनमें 50% आंतरिक मूल्यांकन 10% मौखिक तथा 40% अंक लिखित परीक्षा के होंगे. यह सभी आदेश राजस्थान शिक्षा विभाग ने दिए हैं. विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम उत्तरण अंक 33% से घटाकर 26% किए हैं. इसके बारे में प्रस्ताव तैयार कर दिया गया है लेकिन उसके लिए अभी तक कोई मंजूरी नहीं मिली है.





RBSE 10th Time Table: Click Here





RBSE 12th Time Table: Click Here





Practical Exam Date Notic - Click Here





Rajasthan Board Modal Paper All Class- Click Here





Official Website: Click Here





हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here


Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in