राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2020: PTET Admit Card Downlode 2020: सबसे पहले यहां से डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

आप सभी को बता दें कि राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2020 का आयोजन इस वर्ष डूंगर महाविद्यालय बीकानेर के द्वारा किया जा रहा है। इस महाविद्यालय ने पीटीईटी परीक्षा 2020 की एग्जाम  डेट की घोषणा कर दी है। पीटीईटी परीक्षा 16 सितंबर 2020 को होगी। और अब इसके एडमिट कार्ड 11 सितंबर 2020 को जारी किए जाएंगे।

Rajasthan PTET Admit Card Download 2020 

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी जिसकी मदद से आप अपना पीटीईटी एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। आप सभी को बता दें कि जब भी एडमिट कार्ड जारी होगा तो आपको इस पेज पर एक लिंक मिल जाएगा। उस लिंक के जरिए आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan PTET Exam Date Latest Update

सभी उम्मीदवारों को बता दें कि पीटीईटी 2020 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन अगस्त 2020 को किया जाना था। लेकिन इसके आवेदन की अंतिम तिथि बार-बार बढ़ाए जाने के कारण स्थगित कर दिया गया है। आपको बता दें कि अब परीक्षा में कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। सीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 की आधिकारिक जानकारी के लिए आप हमारा पूरा यह पोस्ट देख सकते हैं

       Rajasthan PTET Admit Card 2020

आप सभी को बता दें कि पीटीईटी राजस्थान फ्री टीचर एजुकेशन टेस्ट 2020 के लिए परीक्षा 16 अगस्त 2020 को करवाई जानी थी। जिसे अब रद्द कर दिया गया है और परीक्षा की नई तिथि आने के बाद परीक्षा के 10 दिन पहले से आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के समय एडमिट कार्ड के साथ कोई भी एक आईडी प्रूफ लेकर जाना अनिवार्य है और राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2020 एडमिट कार्ड की महत्वपूर्ण तिथियां के लिए आप नीचे देख सकते हैं।


(1)  पीटीईटी (B.ED) परीक्षा होने की तारीख- (16 सितंबर 2020 )  

(2) एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि - (11 सितंबर 2020)

राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें

Rajasthan PTET Admit Card 2020 सभी उम्मीदवारों को बताया जाता है कि आप एडमिट कार्ड दो प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड www.ptetdcb2020.Com वेबसाइट पर जाकर अपना राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन आपको सरल एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कुछ नहीं करना है उम्मीदवार को हमारे इस पोस्ट पर दिए हुए लिंक के माध्यम से सीधे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं उम्मीदवार नीचे से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के स्टेप भी देख सकता है

(1) एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले हमारे द्वारा दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा।

(2)अब उस लिंक पर क्लिक करते ही PTET आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।

(3)सबसे पहले वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार को राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 के दो ऑप्शन दिखाई देंगे।

(4) फिर उम्मीदवार को उस दोनों में से एक लिंक पर क्लिक करना होगा।लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार के सामने दो ऑप्शन आएंगे फोरम नंबर और रोल नंबर दोनों में से एक चुनाव करके उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड आसानी से कर सकता है।

(5) सभी जानकारियां डालने के बाद उम्मीदवार को प्रोसेस बटन पर क्लिक करना होगा।


(6) प्रोसेस बटन को दबाने के बाद उम्मीदवार के सामने उसका राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 ओपन होगा।


(7)उसके बाद उस एडमिट कार्ड को आप आसानी से प्रिंट करवा सकते हैं या अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड यहां से डाउनलोड करें-


Admit Card download Link (1) - Click Here

Admit Card download Link (2)- Click Here

एडमिट कार्ड के साथ जरूरी दस्तावेज

सभी उम्मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूफ लेकर जाना अनिवार्य होगा जैसे कि आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर कार्ड आदि। उम्मीदवार को एडमिट कार्ड की कलर हार्ड कॉपी जरूर साथ में रखनी होगी। परीक्षा के समय अपनी कलर पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूर साथ लेकर जाएं।


राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड पर दी गई महत्वपूर्ण जानकारी

सभी उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उस पर अपनी महत्वपूर्ण जानकारी की जांच पड़ताल जरूर कर लें। क्योंकि दस्तावेज में कुछ मेल मिलाप में चेंज नहीं हो। जिसके कॉलम आप नीचे देख सकते हैं

• छात्र का नाम
•रजिस्ट्रेशन नंबर
•टोकन नंबर
•कैटेगरी
•जन्मतिथि
•जेंडर
•परीक्षा की तिथि
•परीक्षा का समय है
•परीक्षा सेंटर से संबंधित जानकारी


Rajasthan PTET Exam Pattern 2020

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2020 के लिए उम्मीदवारों को कुल 3 घंटे समय मिलेगा और जिस में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। बीएड राजस्थान 2020 परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी आप सभी को बता दें कि प्रश्नपत्र में चारभाग होंगे। हर एक भाग में 50 प्रसन्न आएंगे। जो आप नीचे देख सकते हैं।

•परीक्षा का लेवल - स्टेट लेवल

•प्रश्नों का प्रकार -  एमसीयू

•प्रश्नों की संख्या - 200

•कुल अंकों की संख्या - 600

•परीक्षा की अवधि - 3 घंटे 

Rajasthan PTET exam syllabus and Marks

•सामान्य जागरूकता - 50 अंक
•मानसिक क्षमता - 50 अंक
•भाषा प्रवीणता - 50 अंक
•टीचिंग एटीट्यूड/एटीट्यूड टेस्ट - 50 अंक
•कुल अंकों की संख्या- 200

Rajasthan PTET Exam 2020 Answer key

आप सभी को बता दें कि पीटीईटी लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद आंसर की जारी की जाएगी। सबसे पहले अनौपचारिक आंसर की जारी की जाएगी  आप सभी को बता दें कि अनौपचारिक आंसर की निजी संस्थान और कोचिंग सेंटर द्वारा जारी की जाती है।वही परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों के बाद अधिकारीक आंसर की जारी की जाती है। यह आंसर की केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। सभी उम्मीदवार आंसर की के माध्यम से परीक्षा के समय दिए उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते हैं इसके अलावा छात्र रिजल्ट जारी होने से पहले अपने रिजल्ट का अनुमान भी लगा सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?