Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) 2021 Online Application Form

Pradhanmantri Aawas Yojana 2021 Apply Online:अगर आप सभी अपने स्वयं का घर बनाने अथवा घर खरीदने का सपना देख रहे हो या फिर होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हो तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ा मौका है क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप जो भी लोन लोगे उसमें लगभग 2 से ढाई लाख रुपए तक की छूट मिल सकती है. पहले यह योजना केवल मात्र गरीबों के लिए किंतु आप वार्षिक 1200000 रुपए की आय प्राप्त करने वाले वर्गों को भी शामिल किया है.यह योजना 17 जून 2015 को शुरू हुई थी.

Pradhanmantri Aawas Yojana 2021

यह जान आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो, मध्यम आयु वर्ग और निम्न आय वर्ग को अपने स्वयं का घर बनाने के लिए हाउसिंग लोन के ब्याज दर पर सब्सिडी दी जाएगी. उदाहरण के लिए आप जब किसी से घर बनवाने के लिए लोन लेते हो तो उसकी ब्याज दर 9 फ़ीसदी है और आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार पांच फिसदी ब्याज चुकाना होगा.

वह व्यक्ति जिनकी आय 6 लाख रुपए सालाना है उनको 600000/- रुपए तक का होम लोन मिल पाएगा तथा ब्याज दर पर सरकार की तरफ से 6.5 फीस दी की सब्सिडी अथवा करीब 2.67 लाख बच सकते हैं. 

यह व्यक्ति की आय 1200000 रुपए सालाना है उनको 900000 रुपए तक का होम लोन मिल सकता है और ब्याज दर पर सरकार की तरफ से 4 फ़ीसदी सब्सिडी अर्थात करीब 2.35 लाख रुपए बच पाएंगे.

 12 से 18 लाख रुपए की सालाना आय वालों को 1200000 रुपए तक का होम लोन प्राप्त हो सकता है तथा ब्याज दर पर सरकार की ओर से 3 फ़ीसदी सब्सिडी अर्थात ढाई लाख रुपए तक बच पाएंगे.

 वे लोग जो स्वयं का घर बनवाने की सोच रहे हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.

 यह लोग ज्यादा से ज्यादा 20 साल तक मिल पाएगा.


शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएंClick

Pradhanmantri Aawas Yojana 2021 का लाभ कैसे उठाएं 


 हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक और अन्य संस्थान इस योजना का फायदा  घर खरीदने वालों को दे रहे हैं. आप किसी भी बैंक  अथवा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से लोन प्राप्त कर रहे हो तो आप उनके ही जरिए इसके लिए आवेदन कर पाएंगे. आवास और शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दिया है तथा केंद्र सरकार का लक्ष्य यह है कि आने वाले 2022 तक प्रत्येक गरीब बेघर व्यक्ति को एक छत प्राप्त हो. 

ऑफलाइन आवेदन: इसके लिए लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के द्वारा उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं स्पर्म का मूल्य 25 रुपए है जिसके साथ जीएसटी है. 

ऑनलाइन आवेदन: इसके लिए आपको ऑनलाइन करने हेतु व्यक्ति स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है तथा अप्लाई करने के लिए उनके पास माननीय आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

Pradhanmantri Aavas Yojana 2021 आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  1.  मोबाइल नंबर
  2.  बैंक खाते की पासबुक
  3.  पत्र व्यवहार का पता
  4.  आधार कार्ड
  5.  आय प्रमाण पत्र
  6.  फोटोग्राफ

PMAY Yojana: सीएलएसएस यानी क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम मैं मध्य आय वर्ग के व्यक्तियों को जिनकी वार्षिक आय 600000 रुपए से 1200000 रुपए है 900000 रुपए 20 साल की अवधि के लिए प्राप्त होंगे जिनमें 4 फ़ीसदी प्याज की सब्सिडी मिलेगी

Check PMAY Urban List (With Aadhaar Number): Click Here

Check PMAY Urban List (Without Aadhaar Number): Click Here

Check PMAY List (With Registration Number): Click Here

CheckPMAY List (Without Registration Number): Click Here 

👉 Pradhanmantri Awas Yojana: Official Website

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएंClick

Comments

Popular posts from this blog

SBI Online Account Opening Zero Balance, YONO SBI New Account opening Online form

State Bank Zero Balance Account Opening Online : घर बैठे SBI मे खोले अपने Zero Balance Account, ये है पूरी प्रक्रिया?

Rajasthan Board 8th Result 2023 Live: RBSE board 8th Class result 2023 on rajshaladarpan.nic.in